करोड़पति बनने का 5 नया सूत्र: जो कोई नहीं जानता 2023 – 24


introduction

फाइव गोल्डन रूल्स टू बिकम रिच। कुछ लोग अमीर बनने का सपना तो देखते हैं लेकिन वे अपने सपने को कभी साकार नहीं कर पाते। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। आखिर वह क्या वजह है जो हर इंसान अमीर नहीं बन पाता। कुछ लोग सोचते हैं कि वह जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे जो कि गलत है क्योंकि अगर इस बात पर सच्चाई होती तो आज दुनिया में जितने भी मजदूर लोग हैं, वह सबसे ज्यादा पैसे वाले होते तो रिच बनने के लिए आपको अपनी जिंदगी में कुछ चीजों को शामिल करना होता है।

 कुछ रूल्स बने होते हैं जिनको फॉलो करके आप अपने अमीर बनने के ख्वाब को सच कर सकते हैं।  हम आपको बताएंगे कि वह कौन से पांच गोल्डन रूल्स है जिनको आप अपनी जिंदगी में शामिल करके रिच बन सकते हैं।

1; अपने सोचने का तरीका को बदले

अमीर बनने का पहला गोल्डन रूल है कि आप अपनी सोचने का तरीका बदले जी हां Friends आपको अपने सोचने का तरीका चेंज करना होगा। आपको अपनी सोच ये बनानी होगी कि मुझे अमीर बनना है। हर दिन खुद से ऐसी बात को करें कि I am become to rich ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रकृति का नियम है कि इंसान जैसा सोचता है, वैसा ही बनता है। मान लीजिए। अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उसी हिसाब से अपनी स्टडी करनी होगी। आपको 12th क्लास साइंस से पास करनी होगी।

उसके बाद आपको नीट एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। इतना हीं नही इस मेडिकल एग्जाम की तैयारी के लिए आपको दिन रात मेहनत भी करनी होगी और इसके अलावा भी आपको बहुत सारी चीज हैं, जो करनी पड़ेगी क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप डॉक्टर नहीं बन पाएंगे तो ठीक इसी तरह से आपको सबसे पहले यह सोचना है कि मुझे अमीर बनना है और उसके बाद आपको अपने सपने को साकार करने के लिए फैसले लेने होंगे। आपको वह तरीके ढूंढ़ने होंगे जिससे कि आप अमीर बन सके।

2; संपत्ति और देनदारियों के बीच अंतर जानें

अमीर बनने का दूसरा गोल्डन रूल। एसेट्स और लायबिलिटी में फर्क पता होना चाहिए। वैसे तो यह बहुत ही बड़ा टॉपिक है। लेकिन आज इसके बारे में हम आपको थोड़ा सा बता देते हू। आप कै Assets वो होते हैं जो आपकी जेब में हमेशा पैसा भरता है। दूसरी ओर लायबिलिटी आपकी जब को खाली करते हैं और उसे खरीदने के लिए आप लोन लेते हैं तो आपको उसके मेंटेनेंस के लिए भी पैसा खर्च करना होगा और इतना ही नहीं। आपको पेट्रोल के लिए भी पैसा अपनी जेब से देना होगा। यह आपकी लायबिलिटी है क्योंकि इससे आप कोई कमाई नहीं कर रहा है।

आपको वित्तीय ज्ञान होना चाहिए

साथ ही साथ जो आपने लोन लिया है आपको उसका भुगतान भी करना पड़ेगा। वहीं अगर आप कोई कार लेकर उसे Ubar या Ola जैसी कंपनी के साथ लिंक कर देते हैं तो आपको उससे पैसा मिलने लगता है। इस तरह से अगर आपने Car पर लोन लिया भी है तो लोन उतर जाएगा और कार भी आपके पास रहेगी और आपकी जेब में पैसा भी आता रहेगा तो आप यह सोच लीजिए कि आप कौन से तरीके से अपने असेट्स को बढ़ा सकते हैं। यानी कि उन चीजों की तरफ अपनी नजर दौड़ाइए जो आपको कमाई करके दे सकती है।

3; आपको वित्तीय ज्ञान होना चाहिए

आपको फाइनेंशियल नॉलेज होनी चाहिए? जी हां Friends जितने भी अमीर लोग हैं, उन सबको पैसे की अच्छी समझ होती है और उन्हें यह भी पता होता है कि पैसे को सही तरीके से कैसे खर्च किया जाता है। हमेशा से ही समाज का यह चलन रहा है कि जो गरीब लोग होते हैं, वह अमीरों के जैसा दिखने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं और फिर अपनी उसे कमाई को महंगे कपड़े जूते खूबसूरत घर फर्नीचर आईफोन जैसी चीजों पर लुटा देते हैं। लेकिन जिस इंसान को पैसे की नॉलेज होगी वह अपनी मेहनत से कमाए हुए पैसों को किसी ऐसी जगह पर लगाएगी जहां उसका पैसा बढ़ेगा। अगर आपको भी अमीर बनना है, लेकिन आपको फाइनेंशियल नॉलेज नहीं है तो आज से ही सीखने की शुरुआत कर दीजिए।

4; आपको अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए

रूल number 4 अपना खुद का बिजनेस शुरू करें। जी हां दोस्तों अगर आप सोचते हो की आप नौकरी करते हुए अमीर बन जाएंगे तो ऐसा कभी नहीं होगा। जब पर आपको चाहे कितनी भी सैलरी मिलती हो, लेकिन वह आपको रिच बनाने में मदद नहीं कर सकती। उल्टा आपका का जो टैलेंट होता है उसका इस्तेमाल कोई दूसरा करके अमीर बन जाता है।

आपको अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए

लेकिन कितना अच्छा हो कि अगर आप अपने टैलेंट को अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल करें। यकीन मानिए दोस्तों की शुरू में आपको बिजनेस में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन कुछ सालों में ही आपका बिजनेस आपको काफी अच्छे पैसे कमां कर दे सकता है।

5; खर्च करने से पहले निवेश करें

 अमीर बनने का पांचवा गोल्डन रूल। अपने पैसे को खर्च करने से पहले इन्वेस्ट करो जी हां Friends अगर आप rule को फॉलो करेंगे तो आप रिच बन सकते हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग जॉब करते हैं। उन्हें जब सैलरी मिलती है तो उसे वह लोन E M I बिल भर देते हैं। फिर उसके बाद अपने शौक पूरे करने के लिए महंगी शॉपिंग पर और मौज मस्ती करने में खर्च कर देते हैं। फिर आखिर में उनके पास कुछ ₹4000 से 7000 ही बचते हैं जिसे इन्वेस्ट करने की सोचते हैं तो ऐसी कोई अमीर नहीं बन सकता तो अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने पैसे को खर्च करने से पहले इन्वेस्ट करें और अपना यह रूल बना ले की हर महीने आपको कम से कम 20% तो पैसा इन्वेस्ट करना ही है। निवेश के लिए शेयर मार्केट रियल एस्टेट म्युचुअल फंड सबसे बेस्ट माने जाते हैं।

उम्मीद है की आपको Article अच्छा लगा होगा। अगर हां तो हमें  Plz….Follow जरूर करें। शेयर जरूर करें और हमें इंस्टाग्राम पर भी फॉलो जरूर कर लीजिए। अभी के लिए इतना ही अगली Article में फिर मिलते हैं तब तक अपना प्यार और वक्त देने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया।

आपके लिए कुछ अच्छा Article है जिसे आप पढ़ सकते है

6 आदतें जो आमिर में जरूर होती हैं ( 2023 – 24 )
ऐसे 4 Assets जो आपको गरीब बना सकती है ( 2023 – 24 )
आप भी अपने टाइम को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। 2023 – 24
करोड़पति बनने का रास्ता: ये 3 आदतें आपकी मदद कर सकती हैं। 2023 – 24

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top