पैसे बचाने और अमीर बनने के लिए ऐसा करें 2023 – 24

अगर आप एक छोटा सा बिजनेस करते हैं या फिर आप नौकरी करते हैं तो आपके लिए पैसा बचाना हमेशा ही मुश्किल रहता होगा।ज्यादातर समय में आपके कुछ आदतें होती है जो आपको पैसे बचाने नहीं देती और आज हम आपको ऐसी छह आदतों के बारे में बताने वाला हूं l यहां जिन आदतों के बारे में बताने वाला हूं उनमें से ज्यादातर आदतों के बारे में आपको पता होगा लेकिन आपको इन आदतों को बदल ते नहीं और इसीलिए आप पैसा भी से नहीं कर पाते.

दूसरों के बाद स्वयं भुगतान करना

सबसे पहले खुद को पैसा ना देना यही ज्यादातर लोगों की आदतें होती है। पैसा मिलने के बाद हर जरूरी और गैर जरूरी काम को पूरा करते हैं l उसके लिए पैसा खर्च करते हैं और बाद में सोचते हैं कि खुद के लिए पैसा क्यों नहीं बचा पाते हैं?

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप क्या काम करते हैं। अगर आप सबसे पहले खुद को पैसा नहीं दोगे तो आप कभी भी पैसे बचा नहीं पाएंगे। अगर आप भी यही करते हैं तो आपको अपनी आदतों को बदलना होगा। आपको सबसे पहले खुद को पैसा देने होंगे। उसके बाद ही आपको खर्च करने होंगे। यह बात बहुत सारी किताबों में बताई गई है। मैं आपको यही बात कहूंगा जब आप सबसे पहले खुद को पैसा देते हैं तो बाकी लोगों को पैसा देना आपकी मजबूरी हो जाती है और फिर आप कुछ भी करते हैं और पैसे कमाते हैं और बचाते भी हैं तो अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद को पैसा देने की आदत डालिए

आप सिर्फ फिक्स अमाउंट बचाने की कोशिश करते हैं ?

सेविंग ना कर पाने की और एक आदतें होती है सिर्फ एक फिक्स अमाउंट को बचाना यहां save करना ज्यादातर लोग एक Fix Amount को सेव करना चाहते हैं,और इसी वजह से वह ज्यादा पैसा जमा भी नहीं कर पाते। आपको समझ ना होगा कि आपको अगर एक छोटा सा या Fix Amount बजाते हैं तो आपका बचत हमेशा ही थोड़ी रहेगी, आपको कभी फायदा नहीं दे पाएगी इसीलिए आपको कम से कम अपनी इनकम का 20% बचना चाहिए

  • अगर आप ज्यादा Save करते हैं तो ज्यादा ही करना चाहिए और आपको यह नियम हमेशा ध्यान रखना चाहिए और जब आपकी सैलरी या इनकम बढ़ती है तो इस बात का जरूर ध्यान रखिए। पैसा उसी हिसाब से बढ़ाइए और उसी प्रकार Save कीजिए ।

बचत करते समय महंगाई को ध्यान में रखे

सेविंग करते हुए इन्फ्लेशन का जरूररी ध्यान ना रखना भी एक और आदत है जो पैसे बचाने नहीं देती।

Ignoring Inflation While Saving

आपको ध्यान रखना होगा कि इंडिया में इंफ्लेशन 6% से बढ़ती है और जब भी आप पैसे बचाते हो तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए। मतलब यह हैकि आपको अपने पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि आपको हमेशा काम से कम 6% से ज्यादा रिटर्न मिलता रहे और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो पैसे बचाने के बाद भी आपको फायदा नहीं मिलेगा और थोड़े दिनों के बाद सेविंग के लिए आपका मन बचेगा ही नहीं इसी, इस समस्या से बचने की ध्यान नहीं है कि आपको अपने पैसों को बचाना ही नहीं है बल्कि उसे सही जगह Smartly Invest भी करते रहना है ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके और आप ज्यादा से ज्यादा सेविंग कर सके।

आप चाहतों और जरूरतों में अंतर नहीं कर सकते

सेविंग ना कर पाने की एक यह भी बात हो सकती है कि आप अपने जरूरी और चाहत में फर्क देख नहीं सकते। इसका नतीजा यह होता है कि आप अपनी इनकम को चाहतों के ऊपर खर्च करने लगते हैं कई बार आप लोन लेकर अपनी चाहतों को पूरा करते हैं और कभी पैसे बचा भी नहीं पाते देखिए रोटी, कपड़ा, मकान, एजुकेशन, यह सब हमारी Basic जरूरते है

खास बात यह है कि इन जरूरत पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं होता। लेकिन जब आपके पास ज्यादा पैसे आने लगते हैं जब आपकी इनकम बढ़ती है। तो कई बार अपने चाहतों को जरूर समझने लगते हैं। और वही वजह है कि आप ऐसे भी बचा नहीं पाते। आपको समझ ना होगा कि Smartphone या Bike जैसी चीज आपकी जरूरत हो सकती है लेकिन 200 cc या 250cc Bike या फिर I phone का Top Model आपकी जरूरत नहीं बल्कि आपकी चाहते होगी। तो अगर आप चाहते हैं कि आप कैसे बचाने में सफल हो सके तो आपको अपनी चाहत और जरूरत हमें Difference पता करना होगा।और आपको सिर्फ अपनी जरूरत पर पैसा खर्च करना होगा और बचत पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

बचत के लिए कोई योजना नहीं बनाना

सेविंग के लिए प्लानिंग ना करना भी एक आदत है जो आपको अपने पैसे बचाने नहीं देती। किसी ने इस बारे में खूब कहा है। अगर आप प्लान करने में फेल होते हैं तो आप फेल होने की प्लानिंग कर रहे हैं। अगर फिर आप यह सोचते रहते हैं कि आपको पैसा बचाने है लेकिन उसके लिए कोशिश नहीं करते या प्लानिंग नहीं करते हो तो आप कभी पैसे बचा ही नहीं पाओगे तो अगर आप चाहते हैं कि खुद के लिए पैसे बचा पाए तो बहुत जरूरी है कि आप सबसे पहले एक सेविंग प्लान बनाएं और उसे प्लान के हिसाब से सेविंग करना शुरू कर दीजिए और जब एक बार आपका प्लान बन जाएगा तो आपको उस प्लान पर Action भी लेना होगा ताकि आप ज्यादा से ज्यादा पैसे बचा सके।

बचत के पैसे से लायबिलिटी ना खरीदें।

सेविंग न करने की एक यह भी आदत होती है कि लोग अपने पैसों को ऐसी जगह पर इन्वेस्ट कर देते हैं जो Assets काम और Liabilities ज्यादा होती है। और आसान भाषा में असेट्स और लायबिलिटी को समझने की कोशिश करें तो वह हर वह चीज जो आपको पैसे कमा के दे उसे आप असेट्स कह सकते हैं। और वह जो हर चीज जो आपके पैसे खर्च करवाए उसे आप लायबिलिटी कह सकते हैं।

  • Assets, एक ऐसा मकान जिससे आपको रेंट मिलता हो वह आपके लिए Assets हो सकता है।
  • Liabilities, लेकिन आप अपने अच्छे खासे घर को बेचकर लोन लेकर एक नया बडा घर खरीदने हैं तो यह आपके लिए Liabilities हो जाएगी।

बचत के पैसे से लायबिलिटी ना खरीदें।

  • अगर आप एक कार खरीद लेते हैं जो आपको कोई पैसा कम कर नहीं दे रही है और आपको उसकी कुछ ज्यादा जरूरत भी नहीं है तो यह आपके लिए Liabilities होगी।
  • लेकिन यह कार आपको टैक्सी की तरह चलाकर हर महीने पैसा कम कर दे रही है तो यह आपके लिए Assets हो सकती है।

लेकिन मैं आपसे यह कहना चाहता हूं की कोशिश करिए की कोई भी Liabilities ना खरीदें बल्कि उसे पैसे से कोई Assets बनाएं ताकि आप अपने भविष्य को बेहतर बना सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top