ऐसे 4 Assets जो आपको गरीब बना सकती है ( 2023 – 24 )

हेलो दोस्तों आज हम कुछ ऐसे Assets के बारे में जानने वाले हैं जो आपको गरीब बना सकते हैं। उनके बारे में जानने से पहले हम यह समझ लेते हैं कि Assets क्या होते हैं?

जी हां, दोस्तों Assets में ऐसी चीज शामिल हो सकती है जिसे आपको आगे जाकर कमाई हो सकती है।

जैसे कि मान लीजिए, आपके पास में एक जमीन है जो आपने काफी समय से खरीद के रखा है तो वह आपके Assets हुए

क्योंकि आप उसे जब भी बेचेंगे तो इससे आपको पैसा मिलेगा यानी कि आपको फायदा होगा लेकिन दोस्तों जिंदगी मैं यह जरूरी नहीं की। सभी Assets आपको अमीर बना सकते है क्योंकि कुछ ऐसे Assets भी होते हैं जो आपको अमीर की बजाय गरीबों बना सकते हैं।

जी हां, दोस्तों इसके लिए उनके बारे में जानना बहुत जरूरी है ताकि उनके वजह से आप भी आगे जाकर गरीब भी ना हो जाए तो चलिए देखते हैं वह 4 Assets कौन-कौन से हैं

1; Electronic Device

Electronic Device डिवाइस एक ऐसा Assets है जो आपको गरीब बना सकता है। अक्सर देखा जाता है कि लोगों की मंथली सैलरी तो कम होती है लेकिन तब भी वह महंगी से महंगे Electronic Device खरीद लेते हैं। जैसे की Mobile Phone Laptop Televisions और भी बहुत कुछ और ऐसा आजकल ज्यादातर लोग इसलिए करने लगे हैं कि आजकल कोई भी चीज आसानी से ईएमआई पर मिल जाती है और ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वह हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा करके दे देंगे।

ऐसा करके वह अपने ऊपर वजन बढ़ाते जाते हैं और धीरे-धीरे वह गरीब होते जाते हैं क्योंकि जहां उन्होंने अपने उतना सारा पैसा उसे चीज पर खर्च कर दिया है उन्ही पैसों को कोई अच्छी जगह इन्वेस्ट कर सकते हैं। फिर वहां से इनकम मिल सकती थी जबकि Electronic Device मैं खर्च करने के बाद अगर आप उसको बाद में भी बेच देते हैं तो आपको अपने लगाए हुए पैसे कभी भी वापस नहीं मिलते बल्कि काफी कम पैसे मिलते हैं। और इसकी आदत भी ऐसी है जो एक बार लग गए तो आसानी से नहीं जाती क्योंकि पहले हम एक चीज खरीदते हैं तो उसके कुछ समय बाद हमारा मन कोई और चीज खरीदने का मन करता है। इसी तरह हम इन पर अपना पैसा खर्च करते रहते हैं और यह एक तरफ से हमें अमीर तो नहीं बनाते बल्कि हमें आसानी से गरीब बना सकते हैं।

Poor imagePoor

इसलिए दोस्तों कोशिश करना कि आप दूसरों की देखा देखी। मैं अपने पैसे किसी ऐसी चीज में खर्च न करें जिसे आगे जाकर आप गरीब हो जाए।

Car या Bike

दोस्तों यह भी एक ऐसा Assets है जो हमें आसानी से गरीब बना सकते हैं क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपना खर्चा काफी मुश्किल से चलते हैं। लेकिन तभी वह E M I पर महंगी सी महंगी गाड़ी खरीद लेते हैं जिसके बाद में उन्हें काफी सालों तक हर महीने E M I भरना पड़ता है

जबकि महंगी Car या Bike खरीदने से उनका कोई प्रॉफिट बिल्कुल भी नहीं होता बल्कि लॉस ही होता है क्योंकि Car और Bike की कीमत समय के साथ काम होती रहती है और आगे जाकर उनको बेचने पर उतने पैसे भी नहीं मिलते पाते हैं जितने में अपने उसे खरीदा था।

E M I

और इसके साथ गाड़ियों को अच्छी तरह रखने के लिए काफी सारे पैसे खर्च भी करने पड़ते हैं जिससे आपके खर्च बढ़ जाते हैं और धीरे-धीरे आप गरीब होते रहते हैं क्योंकि आप इतने ही पैसे को कोई अच्छी जगह इन्वेस्ट किया होता तो उससे आपको अच्छी इनकम हो सकती थी l तो दोस्तों Car या Bike जैसे महंगी चीजों पर पैसा सोच समझकर ही खर्च करना चाहिए और ऐसे आप तभी कर सकते हैं जब आपकी इनकम अच्छी खासी हो आप आसानी से बिना किसी E M I से ले पाए लेकिन उसके लिए आपको अपने इनकम को बढ़ाने की जरूरत होगी और उसके लिए उन पैसों को किसी अच्छी जगह इन्वेस्ट करना चाहिए या फिर उनसे अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए!

Furniture

दोस्तों फर्नीचर भी एक ऐसा असेट्स है जिसको अगर आप खरीदने जाओ तो आपको काफी महंगी कीमत में मिल जाएगा।

Calculator

लेकिन उसे आप बाजार में बेचते हैं तो उसकी कीमत बहुत कम होती है। इसमें अलग-अलग तरीके की फर्नीचर शामिल है जैसे कि Bed Sofa Dining Table Almari और भी बहुत कुछ!

देखा जाए तो आजकल फर्नीचर काफी महंगे दामों पर मिलते हैं और अक्सर लोग दूसरों की देखा देखी में नया फर्नीचर खरीद लेते हैं जबकि उनको असल में उनकी जरूरत भी नहीं होती, लेकिन इस तरह के Assets से भी वह आसानी से गरीब बना सकते हैं क्योंकि इनमें भी आपको कोई प्रॉफिट नहीं मिलेगा।

Debt

और आपके ऊपर भी पैसे का वजन बढ़ता जाएगा तो दोस्तों ऐसे में आपको फर्नीचर जैसे चीज में काफी सोच समझ कर पैसा खर्च करना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि आप तभी खरीद जब आपकी इनकम काफी अच्छी हो। और हमेशा कोशिश करें कि आप अपना इनकम का 30% ऐसी चीजों पर इन्वेस्ट करें उससे ज्यादा नहीं। ऐसे में अगर आप ज्यादा पैसे खर्च करना चाहते हैं तो आपको उसी हिसाब से अपनी इनकम को बढ़ाना होगा,तभी आपकी 30% हिस्से में ज्यादा पैसे हो, क्योंकि आपको पैसे अपने शौक पूरे करने के लिए इस्तेमाल नहीं करने हैं बल्कि और भी काम करने के लिए आपको इसकी जरूरत होगी।इसीलिए पैसों को सोच समझ कर ही इन्वेस्ट करना सही रहता है। दोस्तों!

House And Shop

दोस्तों, घर या दुकान खरीदना भी एक ऐसा Assu है जो आपको गरीब बना सकता है। अक्सर लोगों को लोग सोचते हैं कि अच्छा से घर या दुकान ले लेंगे और बाद में उसे रेंट में देखकर कच्ची खासी कमाई कर लेंगे लेकिन वह अक्सर इसके बारे में हिसाब नहीं लगते हैं। अगर वह इस बारे में हिसाब लगा कर रखेंगे तो वह जान पाएंगे कि क्या वह ऐसा करके वह सही में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं या नहीं?

यह पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप उसे दुकान या फिर घर को खरीदने में जितना पैसे लग रहे हो क्या वह उसका 3% प्रॉफिट पूरे साल में मिल रहा है। अगर यह है तो मतलब आपका इन्वेस्टमेंट सही है और अगर ऐसा नहीं है या तो हो सकता है आपने घर बहुत ज्यादा महंगा खरीदा है या फिर आपने ऐसे एरिया में खरीदा है जहां से आपको उनसे कम इंट्रेस्ट मिलेगा।

अगर ऐसा है तो दोस्तों कोशिश करें कि आप ऐसे प्रॉपर्टी पर इन्वेस्ट ना करें क्योंकि ऐसा करने से अच्छा तो आप अगर Fix Deposit करवा ले तो उसे आप इससे ज्यादा रिटर्न मिलेगा जो कि पूरे 7% होते हैं और वह इससे कहीं ज्यादा। और इसके साथ ही आप ऐसा भी कर सकते हैं। प्रॉपर्टी पर इन्वेस्ट ना करके जमीन खरीद ले, क्योंकि प्रॉपर्टीज से ज्यादा जमीन की कीमत बढ़ती है और।

Properties

और बाद में आप इसे बेच देते हैं तो इससे अच्छी खासी इनकम हो सकती है क्योंकि लोगों के बीच जमीन की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसीलिए दोस्तों कभी भी अपना पैसों को प्रॉपर्टीज में इन्वेस्ट मत करो क्योंकि ऐसा करने से आप अमीर होने की वजह गरीब ही बनेंगे।

इसके वजह उन पैसों को अच्छी जमीन खरीद में लगाए। ताकि जरूरत पड़ने पर जब आप उसको कुछ सालों बाद बेचते हो तो उसे न सिर्फ आपको अपने लगाए हुए पैसे मिलेंगे बल्कि उसके 2x गुना से भी ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है। तो दोस्तों आपने तो ज्यादातर यही सुना होगा कि काफी चीजों में यह बात सच भी होती है कि Assets आपको अमीर बनाते हैं। लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता और इस बात को तो आप इन 4 चीजों के साथ देख ही चुके हो, यह सोचकर कभी Assets में ना लगाएं कि आप इनकी वजह से आगे जाकर अमीर बन जाएंगे बल्कि आगे जाकर आपको यह गरीबी भी बना सकता है।

दोस्तों इस बारे में आप अच्छी तरह से जानकारी ले ले और फिर उसी हिसाब से असेट्स को छूने ताकि आप आगे जाकर उनकी वजह से अमीर बन सको ना कि गरीब!

Conclusion

दोस्तों यह थे वह 4 Assets जो आगे जाकर आपको गरीब बना सकते हैं तो अगर आप इनको पहले से ही ध्यान में रखेंगे और इन पर सोच समझ कर पैसे खर्च करेंगे तो आप अपने पैसों को बचा पाएंगे और साथ ही आगे जाकर आप गरीब बनने की बजाय अमीर भी बन सकते हैं।

आपके लिए कुछ और आर्टिकल है जो आपकी मदद कर सकती है। आप चाहे तो यह भी पढ़ सकते हैं।

करोड़पति बनने का 5 नया सूत्र: जो कोई नहीं जानता 2023 – 24
लोगों को प्रभावित करने की Best 3 तरकीबें जो आपको जरूर अपनाना चाहिए
आप भी अपने टाइम को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। 2023 – 24

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top