लोगों को प्रभावित करने की Best 3 तरकीबें जो आपको जरूर अपनाना चाहिए

Hello friends, आपकी इनकम या Financial Life, Happiness, Relationship, Social Life, यह सारी चीज आप जितना सोचते हो उससे कहीं ज्यादा अलग होती है आपकी Communication और Social Skills मैं आप यह भी बोल सकते हो जो इंसान यह दोनों Skills में अच्छा होगा। वह अपनी लाइफ के ज्यादातर हिस्से में बहुत अच्छा करेगा।

इसलिए आज मैं आप लोगों को कुछ ऐसे इंपॉर्टेंट पॉइंट्स बताने वाला हूं जो आपके Communication और Social Skills को बहुत ज्यादा इंप्रूव करेगा। आपको एक अट्रैक्टिव इंसान बनाएगा। फिर आपको लोग बहुत पसंद करेंगे। आप ऐसा इनफ्लुएंसर लीडर बन जाएंगे जो लोगों को पूरी तरह से बदलने और इंस्पायर करने का पावर रखेंगे।

1; आलोचना कैसे करें

Charles Schwab एक महान लीडर थे। उसे टाइम के सबसे बड़ी सेकंड स्टील कंपनी चलाते थे। एक दिन वह जब अपनी स्टील फैक्ट्री से गुजर रहे थे तब उन्होंने देखा कि उनके कुछ एम्पलाइज सिगरेट पी रहे थे। फैक्ट्री के अंदर और वह भी No Smoking बोर्ड के नीचे। तब यह देखकर उन्होंने एक नॉर्मल इंसान जैसे जाकर उन्हें चिल्लाया या बुरा नहीं कहा बल्कि वह उनके पास गए और अपनी पॉकेट से सिगार निकाल कर दोनों को एक-एक दे दी। और Smile देते हुए कहा, मुझे बहुत अच्छा लगेगा। जब तुम दोनों यह सिगार फैक्ट्री के बाहर जाकर पियोगे। यह सुनकर वह एम्पलाइज शौक हो गए। उन्होंने अपनी गलती को महसूस की। और इसके साथ ही उनके दिल में Charles के लिए इज्जत भी बढ़ गई।

वर्कर फील इम्पोर्टेंन

क्योंकि Charles ने उनको चिल्लाया या बुरा नहीं कहा जैसे बहुत लोग करते हैं बल्कि उन्होंने तो एक छोटा सा गिफ्ट देकर उन्हें Important Feel करवाया। और प्यार से उनको उनकी गलती भी समझा दिया। आप ही सोचो ऐसा लोगों को कोई क्यों पसंद नहीं कर सकता है?, ज्यादातर समय लोग यह गलती करते हैं कि वह सामने वाले इंसान को उनकी गलती के लिए बुरा भला बोल देते हैं, कि उसके सामने वाले इंसान को अपनी गलती समझ आने के बजाय बुरा लग जाता है क्योंकि वह अपनी गलती को भूल ही जाता है, उन्हें अपनी गलती महसूस ही नहीं होती और महसूस होती भी है जो वह सामने वाले ने दी जिसकी वजह से वह कई बार नफरत भी करने लगते हैं। यह बात उसे गलती करने वाले के लिए जरा भी अच्छा नहीं है। इसीलिए आप लोगों को डायरेक्ट उनकी गलती मत गिनाओ बल्कि प्यार से उनको अपनी गलती महसूस करवाने की कोशिश करो।

2; Giving A Good Name To Level Up To

टॉम नाम का एक बच्चा था जो 3rd क्लास से 4th क्लास में जाने वाला था। सारे टीचर बोलते थे कि टॉम अपनी क्लास और पूरी स्कूल का सबसे मस्तिक और बच्चा था। दिन-ब-दिन और वह खराब होते जा रहा था। वह लड़ाई करता था और बच्चों को चिढ़ाता था। इसलिए उसकी 3rd क्लास की टीचर को 4th क्लास के टीचर उसे पहली बार पढ़ने वाली थी, काफी ध्यान रखना को बोला था। उसे टीचर ने इस बात को हल्के में नहीं लिया और जल्दी इस बारे में कुछ करने का सोचा। जब उन्होंने पहली बार क्लास लेना शुरू किया तो वह सारे बच्चों का नाम पूछा और सबको एक-एक Compliment दिया।

  • एक बच्चे का नाम था Rose यह सुनकर टीचर ने कहा रोज कितना अच्छा नाम है और तुम्हारी ड्रेस भी अच्छी लग रही है और यह ही उन्होंने हर बच्चों को एक कंप्लीमेंट दिया।
  • अब जब Tom की बारी आया तो उसे टीचर ने थोड़ा सीरियस होकर बोला, Tom मुझे पता है कि तुम एक अच्छे लीडर हो और इसीलिए मुझे तुम्हारी मदद चाहिए होगी। इसी क्लास को डिसिप्लिन और एक अच्छी क्लॉस बनाने के लिए क्या तुम मेरी मदद करोगे?
  • Tom ने सरप्राइज होकर कहा। Yes Ma’am
  • इसके बाद उसकी टीचर ने कुछ दिन तक टॉम को उसके हर छोटे से छोटे एक्शन और काम के लिए उसके तारीफ करने लगी और उसको हमेशा यह भी याद दिलाता था कि वह कितना अच्छा स्टूडेंट है बस फिर होना क्या था।उस टीचर के भरोसे को उसे 9 साल के बच्चे ने कभी टूटने नहीं दिया और साल के खत्म होने तक पहले पहले तक वह एकदम अलग और एकदम अच्छा बच्चा बन गया।

जैसे रेपुटेशन इंसान को बोल-बोल के बना देते हैं, बहुत ज्यादा चांस हो जाता है कि वह इंसान इस रेपुटेशन के जैसे बनके अपनी जिंदगी बिताने लगते हैं।

  • आप एक बच्चों को यह बोलो कि तू कितना नालायक है, मस्तीखोर है तू कभी नहीं सुधर सकता, तो आप Guess करो, वह नहीं सुधरेगा। वैसे ही रहेगा।
  • लेकिन आप उसका एक अच्छा पॉइंट पकड़ के यह बोलोगे कि तू कितना अच्छा बच्चा है। तू लोगों की रिस्पेक्ट करता है, अच्छे काम करता है।

तो फिर बहुत ज्यादा चांस है कि वह यह बात सुनते-सुनते वैसे ही अच्छी चीजों। को और करने लगेगा। आपसे ज्यादा प्यार भी करेगा और एक अच्छा इंसान भी बन जाएगा। इसीलिए आप बार-बार उसकी गलतियां गिना के उसको बुरा मत बोलो। जैसे आप उन्हें नहीं बनना चाहते हो बल्कि उसकी हमेशा वह बोलकर तारीफ करो जैसे आप उन्हें बनाना चाहते हो क्योंकि बहुत सारे लोगों अपने Reputation के हिसाब से अपनी पूरी जिंदगी बिता देते हैं, और यह बहुत पावरफुल प्रिंसिपल है। इसे कभी मत भूलना।

3; Ask Question Instead Of Orders

साउथ अफ्रीका में एक बड़ी कंपनी थी जिसमें एक बार क्या हुआ कि एक प्रोजेक्ट मिला जो उन्हें जल्दी से पूरा करके ग्राहक को देना था और टाइम कम था और काम ज्यादा था तो इसीलिए उसके मैनेजर ने सब एम्पलाइज को आर्डर देते हुए कहा कि जल्दी से जल्दी काम खत्म करने के लिए।

लेकिन बहुत कोशिश और मेहनत के बाद भी वह आर्डर टाइम पर कंप्लीट नहीं हो पाया जिसकी वजह से कंपनी को लॉस भी हुआ। अब कुछ टाइम बाद उनकी कंपनी के पास एक और प्रोजेक्ट आया।

यह वाला बहुत बड़ा और इंपॉर्टेंट था। इस ग्रह की भी वही डिमांड थी कि कम समय में ज्यादा काम करके जल्दी कंप्लीट करके दो। तब वह मैनेजर सोचने लगा कि क्या उसके प्रोजेक्ट लेना सही होगा या नहीं और काफी सोचने के बाद उन्होंने एक अलग तरीके से सिचुएशन को हैंडल करने की डिसीजन लिया। उन्होंने अपनी शारी एम्पलाइज को बुलाकर और उन सारी सिचुएशन को समझाया। उन सबको बताया कि यह आर्डर कंपनी के लिए कितना इंपॉर्टेंट है और Questions पूछा सबसे की क्या वो लोग इस प्रोजेक्ट को टाइम पर खत्म करने के लिए कुछ कर सकते हैं। टाइम एडजस्ट करके या कुछ भी करके।

उन सब से सजेशन और आइडिया भी मांगने लगे जिसकी Response ने सारी एम्पलाइज ने बात को समाज के लिया और अलग-अलग Ideas भी देने लगे। काम खत्म करने के लिए उन सब का मूड एकदम पॉजिटिव हो गया था कि मैनेजर के इस एप्रोच ने उन्हें इंपॉर्टेंट और अच्छा फील करवाया था। इसके बाद उन सब ने मिलकर आर्डर लिया। थोड़ा ओवर टाइम भी किया। काम को खत्म करने के लिए और टाइम पर भी डिलीवरी करके दिखाया।

याद रखो यह सब पॉसिबल हो पाया क्वेश्चन पूछने की और अप्रोच से ना की order देनेकी वजहसे, किसी भी इंसान को ऑर्डर सुनना पसंद नहीं होता इसलिए ऑर्डर देने की वजह क्वेश्चन पूछ कर काम करवाने कीयह सिंपल technique बोहोत काम करती है, क्योंकि यह सामने वाले इंसान का इज्जत जरा भी काम नहीं करती और लोगों को इंपॉर्टेंट फीलिंग भी देती है, कोशिश करो कि आप लोगों से पूछ के काम करवाओ ना कि हमेशा आर्डर देखें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top