जिंदगी बदल देने वाली 7 ऐसी किताब जो किसी का भी जिंदगी को बदल देगी

The Best 7 Life Changing All Time ऑल टाइम का मतलब अपने Categories में लिखी हुई आज तक की सबसे बेस्ट बुक्स!, लेकिन आज आपके लिए एक चैलेंज होगी क्योंकि आपको यह सारी बुक्स फ्री में मिलेगी। और क्योंकि यह ह्यूमन अटेंडेंसी है कि हम फ्री की चीजों को ज्यादा वेल्यू नहीं करते। मैक्सिमम चांस है कि आप ऐसा ही करेंगे तो मेरी आपसे रिक्वेस्ट है कि प्लीज आप ऐसा ना ☹️ करें और आप इन बुक्स को एक-एक बार ध्यान से जरूर पढ़े, तो देखते हैं कि वह कौन सा बुक्स है।

1; Personal Financial :

Book ÷ Rich Dad Poor Dad;

यह मेरी आज तक की सबसे Favourite बुक है और अगर आपने अपनी जिंदगी में एक भी Self Help बुक नहीं पड़ी है तो मैं आपको सजेस्ट करता हूं कि आप सबसे पहले यही बुक पढ़े।

  • इसमें एक लड़का होता है जिसका नाम होता है, robot Kiyosaki और उसके दो पापा होते हैं एक उसके खुद के असली वाले पापा और एक उसके दोस्त के पापा जिन्हे वह अपना दूसरा पापा मानता है। उसके खुद के पापा बहुत पढ़े लिखे होते हैं और उनकी एक बहुत अच्छी जॉब भी होती है। लेकिन इतना कुछ होने के बावजूद वह हर वक्त Financially स्ट्रगल करते रहते हैं।
  • और उसके दूसरे पापा मतलब उसके दोस्त के पापा उन्होंने कभी हाई स्कूल भी पास नहीं की होती है लेकिन फिर भी वह एक बहुत अमीर इंसान होते हैं।
  • वह लोग बचपन से उसे बच्चों को क्या-क्या सिखाते थे और उस शिक्षा में क्या-क्या डिफरेंस थी। यह इस Book में बताया गया है। तो इस बुक को पढ़ने से आपको यह पता चलेगा कि अमीर लोग अपने बच्चों को क्या-क्या सिखाते हैं और poor या Middle Class लोग अपने बच्चों को क्या-क्या सिखाते हैं और उनमें क्या डिफरेंस होती है?, और आपके बिजनेस के रिलेटेड और सबसे इंपॉर्टेंट पैसों को कैसे मैनेज किया जाता है। इसके रिलेटेड बोहोत सारे नॉलेज मिलेगी।

तो यह बुक पढ़ना आपके लिए बहुत अच्छा होगा Personal Finance के लिए।

2; Business :

The Learn Startup

जब आप कोई नया बिजनेस स्टार्ट करेंगे तो 80 से 90% प्लान आपके मुताबिक नहीं होगी क्योंकि किसी भी स्टार्टअप में बहुत सारे uncertainty होती है। और आपके आगे ऐसे ऐसे चलेंगे जैसे आएंगे जो अपने सपने में भी नहीं सोचा होगा और इसी वजह से मैक्सिमम लोग बहुत जल्दी फ़ैल हो जाते हैं या फिर Quiet कर देते हैं।

तो इस बुक में आपको यह सीखने को मिलेगी कि ऐसे Unexpect Problems के साथ कैसे डील किया जाता है और बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाया जाता है। इसकी एक सेंटेंस है जो मुझे बहुत ज्यादा पसंद है।

  • The No 1Rule In Business Is To Stay In Business

और जब आप अपने बिजनेस को थोड़ा बहुत सिक्यॉरली बड़ा कर लोगे तब आती हैं Blue Ocean strategy

Blue Ocean strategy

Blue Ocean strategy इस बुक में बताया गया है कि हम Compilation को कैसे एलिमिनेट करें और मार्केट में खुद की मोनोपोली कैसे Create करें क्योंकि, देखिए जहां कंपटीशन होगी वहां आपका प्राइस पक्का कट होगी। और जहां Price कट होगी वहां आपकी प्रॉफिट मार्जिन भी कम होगी। इसीलिए हमारा फोकस मार्केट में मोनोपोली क्रिएट करना होगा ना चाहिए ताकि हमें किसी के साथ लड़ाई ना करना पड़े। हम अकेले ही मार्केट के किंग रहेंगे और प्रॉफिट की मार्जिन भी हमारी हाई रहे। ऐसा करने के बहुत सारे Technique होते हैं जो आपको इस बुक से सीखने को मिलेगी।

3; Investing Book :

The Inteligent Investor

इस बुक में टोटल फॉक्स है value investing ! वह क्या होती है? अभी के लिए मैं आपको इतना बता सकता हूं। यह बुक जो वर्ल्ड के रिचेस्ट इन्वेस्टर है, उनकी सबसे फेवरेट बुक्स हैं और वह अपनी सारी Investing इसी बुक के प्रिंसिपल के बेस में करते हैं। शायद इससे आपको इस बुक की वैल्यू का अंदाजा लग जाना चाहिए।

4; Communication Skill Book :

How To Win Friends And Influence People

हम सुबह बेड से उठने के बाद रात में वापस आने तक जहां-जहां जाते हैं, हर जगह Communication Skills की जरूरत पड़ती है। तो हमें इसकी इंपॉर्टेंट को कभी अंडर एस्टीमेट नहीं करना चाहिए। यह बुक पब्लिश हुई थी। 1936 में और उसे दिन से लेकर आज तक communication skills के ऊपर इससे अच्छी बुक नहीं लिखी गई है। मैं खुद इस टॉपिक के ऊपर बहुत सारे बुक्स पढ़ी है और मैं अपनी एक्सपीरियंस से बता सकता हूं की मार्केट में जितनी भी Books इस टॉपिक के बारे में मिलती है उनमें से 90% Books में इसी बुक के कंटेंट को इनडायरेक्ट छप गया है।

मेरा मतलब यह है अगर आप इस एक बुक के सारे ट्रिक को सिख लोग और उसे अच्छी से अप्लाई कर लोगे तो बस इस एक बुक की मदद से आप एक बहुत अच्छा communicator बन सकते हो। और इस बुक को दुनिया के बड़े-बड़े millionaire और billionaire recommend भी करते हैं।

5; Spirituality Book :

Autobiography of Yogi by Paramhansa Yogananda

ज्यादातर लोगों को यह पता ही नहीं होती कि यह Spirituality होती क्या है?, कोई बात नहीं मैं हूं ना देखिए हम हर वक्त दूसरों की बेस में देखते हैं।

  • जैसे मैं एक भाई हूं, मैं एक बेटा हूं। मैं एक पति हूं। मैं एक एंप्लॉय हूं, और भी बहुत सारे……..
  • लेकिन ऐसा करते-करते हम एक्चुअली में सबसे पहले क्या है, इस चीज को भूल जाते हैं?, हम सबसे पहले एक Human Being है। मतलब हम एक एनिमल है मतलब हम एक Peace Of Life है और इस दुनिया में हर एक Peace Of Life की एक एक्सपायरी डेट होती है। मतलब हम Mortal हैं। हमारे पास इस दुनिया में Limited टाइम है और मजे की बात यह है कि हम इस चीज को पूरी तरह से भूल जाते हैं और अपनी लाइफ की डिसीजन ऐसे लेते हैं जैसे हम काम से कम इस दुनिया में 1000 या 2000 साल रुकने ही वाले हैं।
  • Friends ऐसा नहीं है अगर आप 25 साल के भी हो तो आप यह मान के चलो कि आप इस दुनिया में 2068 तक रहोगे To A Maximum Extend क्योंकि चांसेस है कि आप इस दुनिया से कल भी उठ सकते हो?

अब इस चीज को सोचकर आप बहुत Sad भी हो सकते हो या फिर बहुत ज्यादा excited भी हो सकते हो और Sad होके कोई फायदा है नहीं क्योंकि आपके Sad होने से इस दुनिया की रियलिटी नहीं बदलेगी। तो जो हमारी Choice बचती है वह है एक्साइटमेंट वाली और इस चीज को अच्छी से ध्यान में रखते हुए हम अपनी लाइफ के सारी डिसीजन लेने चाहिए। इस बुक में लाइफ के बारे में है। बहुत सारे अच्छी-अच्छी बातें बताई गई है और यह बुक Steap Jobs जो Apple के Founder थे, उनकी सबसे फेवरेट बुक थी और वह इसे हर साल एक बार जरूर पढ़ते थे।

6; Happiness Book :

The Art Of Happiness by Dalai Lama

हम इंसान यह सोचते रहते हैं कि जब हमारे पास बहुत सारे पैसे होंगे तो मैं खुश हो जाऊंगा या फिर जब मेरी सारी रिलेशनशिप अच्छी होगी तब मैं खुश रहूंगा या फिर जब मेरी फैमिली सही सलामत रहेगी तब मैं खुश रहूंगा।

  • लेकिन ऐसा नहीं है। आपको अंदर से या बाहर से कोई दर्द नहीं हो रहा है और आपके पास खाना है आपके ऊपर एक छत है यह मैटर नहीं करता कि वह आपका है या नहीं और आपके पास पहनने के लिए कुछ कपड़े हैं इस स्टेज के ऊपर आपके लिए Happiness एक मेंटल choice होती है
  • आप यहां यह सोचकर दुखी हो सकते हो कि मेरे पास B M W नहीं है या फिर बहुत खुश हो सकते हो। कम से कम मेरे पास खाना हैं और रहने के लिए घर है और कुछ कपड़े तो है। कम से काम में जिंदा तो हूं।
  • इधर एक इंसान जिसके पास पहले से ही B M W है, वह यह सोचकर दुखी हो सकता है कि मेरे पास एक Farari क्यों नहीं है?
  • Friends हम Happiness कभी किसी भी चीज से नहीं मिलती हैप्पीनेस एक मेंटल चॉइस होती है और और हम किसी भी वक्त हैप्पीनेस को Choose सकते हैं अपनी मेंटल को शिफ्ट करके!

 Conclusion

Best Seven Life Changing Books Of All Time

यह है वह 7 Books All Time । The Inteligent Investor, The learn Startup, The Blue Ocean Strategy, The Art Of Happiness, Autobiography Of A Yogi, How To Win Friends And Influence People, मैंने यह सारे बुक्स को इंटरनल लिंक में दे रखा है। Pdf मैं जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आप इसे फ्री का माल समझकर अंदर वैल्यू मत करिएगा। आप इसे कम से कम एक बार जरूर पढ़िए, बस मैंने लाइफ चेंजिंग लिख दिया है। इसकी वजह से है। आपकी लाइफ चेंज नहीं होगी। आपको इन बुक्स को पढ़ना होगा। सीखना होगा और अपनी लाइफ में अप्लाई करना होगा तभी जाकर आपकी लाइफ बदलेगी।

आर्टिकल पसंद आया है तो लाइक कीजिए। शेयर कीजिए और हमारे साथ जुड़े रहने के लिए पर Plz….. फॉलो कीजिए।

आप चाहे तो इसी प्रकार के और भी कुछ आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।
आप भी अपने टाइम को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। 2023 – 24
पैसे बचाने और अमीर बनने के लिए ऐसा करें 2023 – 24
करोड़पति बनने का 5 नया सूत्र: जो कोई नहीं जानता 2023 – 24

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top