आप भी अपने टाइम को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। 2023 – 24

Hello Friends,आज आपको टाइम मैनेजमेंट से जुड़े ऐसे सीक्रेट के बारे में बताऊंगा जो हर कामयाब इंसान जरूर फॉलो करता है। दोस्तों जिंदगी में समय सबसे कीमती है। इसीलिए इसे कैसे Manage करना चाहिए। इससे बारे में पता होना बहुत जरूरी है।

क्योंकि अगर आप जिंदगी में कामयाब इंसान बनना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपको अपने समय को किस तरह मैंने करना है। तभी आप अपने जिंदगी में कामयाब इंसान बन पाएंगे। टाइम को मैनेज करना आसान काम नहीं है। दोस्तों, लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि आसानी से टाइम को कैसे मैनेज कर सकते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़िएगा। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे सीक्रेट्स बताने वाले हैं जिनको आप अपना कर अपने टाइम को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

1; समय सबसे मूल्यवान संपत्ति है।

Friends, दुनिया में समय को सबसे मूल्यवान माना जाता है क्योंकि जो समय एक बार चला जाता है, वह कभी लौट के वापस नहीं आता। इसीलिए आपको अपने समय का इस्तेमाल अच्छे से करना चाहिए। समय की कीमत समझने के लिए आप समय को सिर्फ एक दिन की तरह न देखे बल्कि यह देखिए की एक दिन में कितने मिनट होते हैं आपको बता दे की एक दिन में 1440 मिनट होते हैं और अगर आप अपने काम को मिनट के हिसाब से बाटेंगे तो आपको हर एक मिनट की कीमत समझ में आएगा। और फिर उसी हिसाब से आप अपने पूरे दिन को अच्छे से मैनेज कर सकते हैं। इस तरह करने से आपका बिल्कुल भी समय बर्बाद नहीं होगा और आप अपने समय का अच्छे से उपयोग भी कर पाएंगे तो दोस्तों आप सबसे पहले जिंदगी में समय की कीमत को समझे।

2; रोजाना अपने जरूरी काम को पहले चुने।

Friends, ऐसा करके भी आप समय को अच्छे से मैनेज कर सकते हैं। रोजाना सबसे पहले ऐसे काम को चुने जो सबसे ज्यादा जरूरी हो और उसको आप सबसे पहले खत्म करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी टेंशन भी खत्म हो जाएगी और अपने बाकी बचे हुए काम समय पर आराम से कर पाएंगे। इसके वजय आप अपने जरूरी काम को लास्ट में रखते हैं तो शुरुआत में जब आप दूसरे काम करेंगे तब भी आपका ध्यान जरूरी काम पर ही रहेगा और जब उसे आप आखिर में करने लगेंगे तब आप तक के चुके होंगे तो आप उसे अच्छा से नहीं कर पाएंगे। इसीलिए दोस्तों अपनी जरूरी काम को आप सबसे पहले खत्म कर ले।

3; अपनी काम की List को ना देखें और ज्यादा काम करें।

Friends अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी काम की लिस्ट बनाकर रखते हैं। फिर उसे हिसाब से उन कामों को पूरा करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी लिस्ट का 40% काम नहीं कर पाते जिसकी वजह से बाद में उनका काफी Tension और stress होता है और काम के साथ-साथ बार-बार लिस्ट देखने से टेंशन भी बढ़ती है जिससे कि काम पूरा या ठीक से नहीं हो पता है। ऐसा ना हो इसीलिए अपने लिस्ट को बंद करके साइड में रख दे और सिर्फ इस बात की कोशिश करें कि आप अपने ज्यादा से ज्यादा काम खत्म कर पाए। आप चाहे तो अपने काम को करने के लिए कैलेंडर का शेड्यूल बना सकते हैं या फिर अपनी काम को किसी समय पर तय कर सकते हैं कि आप कितने समय तक कौन सा काम करेंगे और कितने देर में कितने काम को खत्म करेंगे,?

ऐसा करके भी अपने समय को अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। Friends कभी भी काम की लिस्ट ना बनाएं और कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम करने की कोशिश करें।

4; अपने आने वाले समय के बारे में पहले से सोच कर रखें।

अपने आने वाले समय के बारे में पहले से सोच कर रखें।

Friends,आप अपने आगे आने वाले समय के बारे में पहले से भी सोच के रख सकते हैं और ऐसा करके भी आप अपने समय को बचा सकते हैं। आप पहले सोच सकते हैं कि आप उसे काम को करने के लिए क्या-क्या करेंगे या कैसे करेंगे?, आप यह भी सोच सकते हैं कि उसे काम को पूरा करने से आपको क्या फायदा होगा और अगर आप उसे समय उसे काम को नहीं कर पाए। उससे आपको क्या नुकसान हो सकता है?, या आप उसे काम की बजाय कौन सा काम कर सकते हैं। इस तरह आगे आने वाले काम के बारे में सोच के और प्लानिंग रखना अच्छा होता है क्योंकि ऐसा करके आप उस काम को अच्छे से कर सकते हैं और आपका समय भी बच जाता है। Friends अपने आने वाले काम के बारे में पहले से ही सोच के रखिए।

5; अपने आइडिया को एक डायरी में लिखें।

Writeing in diry

Friends यह भी हमेशा याद रखिए कि आपकी दिमाग में जब भी कोई नया आईडिया आए तो आप उसे एक डायरी में लिखें। इसीलिए आपके पास एक डायरी हमेशा होना चाहिए क्योंकि आइडिया कभी अचानक से दिमाग में आ जाते हैं और हो सकता है कि बाद में उसे आप भूल जाए, और फिर उसके बारे में दोबारा सोचने पर आपका समय बर्बाद ही होगा। इसीलिए समय को बचाने के लिए दिमाग में जब भी कोई। नया आईडिया आए तो आप उसी समय उसे डायरी में जरूर लिखें। ऐसा करके आप भी अपने समय को बचा सकते हैं ।

6 ; बार-बार अपने Mail या Message चेक ना करें।

Friends, हमेशा इस बात का भी ध्यान रखिए कि अपने काम के बीच में बार-बार Message या Mail चेक ना करें। ऐसा करने से काफी समय बर्बाद होता है और आप अपने काम को भी समय से पूरा नहीं कर पाए क्योंकि ऐसा करने से आपका ध्यान बार-बार भटक जाता है। इसीलिए अपने मैसेज और मेल को देखने के लिए पहले से ही दिन में तय कर लीजिए। कि आप पूरे दिन में तीन बार ही देखेंगे। ऐसा करके आप अपना काफी समय बचा सकते हैं और आप अपने काम पर भी अच्छे से फोकस कर सकते हैं।

7; जल्दी से सक्सेसफुल होने के लिए 80-20 के रूल को अपनाये।

Friends, आप सक्सेस पाने के लिए 80-20 रूल को भी अपनी जिंदगी में अपना सकते हैं। इस हिसाब से अगर आप 100 में से 20 जरूरी काम ही करने के लिए मेहनत करते हैं और अपना पूरा समय लगा देते हैं तो आप बच्चे हुए 80 कामों को भी आसानी से पूरा कर पाएंगे। इस तरह से आप अपने सभी जरूरी कामों को सबसे पहले और सबसे अच्छे कर पाएंगे जिसका असर आपके बच्चे हुए कम पर भी पड़ेगा जिस वजह से आपका सारा काम अच्छे से हो पाएगा इसीलिए अपने उसे 20% कम को सबसे ज्यादा वैल्यू दे जो आपकी जिंदगी में अच्छा रिजल्ट दिलाने में मदद कर सकते हैं।

8; अपने आप से ज्यादा से ज्यादा सवाल करें।

आप अपने आप से जरूरी चीज के लिए सवाल भी कर सकते हैं जिससे आप किसी काम को कैसे बेहतर कर सकते हैं या आप और ज्यादा कैसे सक्सेसफुल हो सकते हैं?, इसी तरह से आप अपने आप से सवाल करेंगे तो आपको इसका खुद भी अच्छा जवाब मिल जाएगा और आप अपने काम को अच्छे से उसी हिसाब से कर पाएंगे और इसी तरह से आपका समय भी बच जाएगा।

9; रोजाना की एक थीम बनाए और उसको कुछ भागों में बांट दे।

Friends,दोस्तों आप अपने काम को और भी अच्छे ढंग से करने के लिए रोजाना का एक थीम बना सकते हैं और उसे थीम् से जुड़े सभी कामों को अलग-अलग भागों में बांट। इसके बाद उन कामों को बारी – बारी से करते जाए। इस तरह से आपका एक दिन में जुड़ा सारा काम आसानी से हो जाएगा और आप अपने समय को अच्छे से मैनेज भी कर पाएंगे जैसे बिजनेस से जुड़े कामों को अलग-अलग भागों में बांट सकते हैं जिसमें मार्केटिंग और रिसर्च जैसे चीज शामिल कर सकते हैं, तो इसी तरह से रोजाना अपने काम को करने के लिए कोई ना कोई थीम बनाएं।

10; अपने काम को उसी समय खत्म करने की कोशिश करें,।

Friends, इस बात का भी ध्यान रखिए कि आपको अपने काम को उसी समय करने की कोशिश करें और कभी भी बाद के लिए ना डालें। क्योंकि ऐसा करने से समय बर्बाद होता है और आप अपने काम को भी नहीं कर पाते और ऐसा करके आप समय को मैनेज नहीं कर पाते। इसीलिए आपका जो भी काम है उसको उसी समय पूरा करने की कोशिश करें। ना किसी अच्छे दिन का इंतजार करें ना किसी अच्छे समय का, क्योंकि अच्छे दिन और अच्छे समय कभी आते ही नहीं है। इसलिए आपको उस समय उसको कर लेना चाहिए।

दोस्तों थे वोह 10 सीक्रेट जिनको अपना कर आप भी आसानी से अपना टाइम को मैनेज कर सकते हैं और एक सक्सेसफुल इंसान जरूर बन पाएंगे।

Friends, आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों को साथ शेयर करें और आगे आने वाले ऐसे ही और भी अच्छे-अच्छे आर्टिकल को पाने के लिए आप हमें प्लीज फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top